टॉप 10 Love Birds :सच्चे प्यार के प्रतीक
1 min read

टॉप 10 Love Birds :सच्चे प्यार के प्रतीक

Love Birds जैसा कि नाम से मालूम होता है कि दुनिया में कुछ पक्षी हमे सच्चे प्यार के बंधन की ओर इंगित करते है। ऐसा माना जाता है कि लव बर्ड्स से घर के सभी सदस्यों के बीच प्यार बढ़ता है और घर में सुख समृद्धि आती है। क्योकि  लव बर्ड्स अपने आकर्षक व्यक्तित्व और अपने साथियों के साथ मजबूत स्नेहपूर्ण बंधन कारण के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

Love Birds, पालतू मालिकों और पक्षी प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय पसंद हैं। ये लव बर्ड्स, रंग-बिरंगे और छोटे -छोटे आकार में पाए जाते है। ये पक्षी अपने स्नेही व्यवहार और अपने साथियों के साथ मजबूत बंधन के लिए भी जाने जाते हैं। इस लेख में, हम दुनिया के टॉप 10 लव बर्ड्स पर प्रकाश डालेंगे, जो सच्चे प्यार के प्रतिनिधित्व के रूप में जाने जाते है।

प्रेमी पक्षी और उनका महत्व-

Top 10 Love Birds

लव बर्ड्स को उनके आकर्षक व्यक्तित्व और अपने साथियों के साथ मजबूत स्नेहपूर्ण व्यवहार के लिए पसंद किया जाता है। Love Birds के दर्शन से मन में अपनों के प्रति एक स्नेह जागृत हो जाता है। लव बर्ड्स प्रेमी जोड़ों को अधिक पसंद है क्योकि वे भी इसी तरह अपने प्यार के बंधन को मजबूत करना चाहते है। ये पक्षी अपने खूबसूरत रंगों, मधुर गीतों और चंचल स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। 

पति पत्नी या प्रेमी जोड़ा ऐसी लव बर्ड्स को अधिक पसंद करते है,ये जोड़ा भी अपने प्यार के बंधन को इसी तरह मजबूत करना चाहते है। उनका नाम, “Love Birds” आपस में जोड़ा बनाकर रहने और आलिंगन करने, एक-दूसरे के पंखों को नोंचने और यहां तक कि अपने साथियों को खिलाने जैसे व्यवहार करने कारण नाम दिया गया। उनके इस प्यारे व्यवहार ने उन्हें दुनिया भर की कई संस्कृतियों में सच्चे प्यार का प्रतीक बना दिया है।

दोस्तों आईये जानते है दुनिया के ऐसे Top 10 Love Birds के बारे में जो आपकी लव लाइफ की खूबसूरती तो बढाती है साथ ही अपने परिवार के साथ रिश्तों को भी खुशनुमा बना देती है।

(1) गुलाब की अंगूठी वाला तोता (Rose Ringed Parrot)-

Rose Ringed lovebirds

गुलाब की अंगूठी वाला तोता जिसे रोज़-रिंग्ड पैराकीट कहा जाता है। इसे इंडियन रिंगनेक पैराकीट के नाम से भी जाना जाता है। यह सबसे लोकप्रिय love birds प्रजातियों में से एक है। अपने चमकीले हरे पंख, लाल चोंच और गले में एक विशिष्ट गुलाबी रंग की अंगूठी के साथ एक मनमोहक है। इसलिए इसे गुलाब की अंगूठी वाला तोता जाता है। यह पक्षी वास्तव में देखने लायक है। रोज़-रिंगेड तोते अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं और उनमें मानव बोली को नकल करने की क्षमता होती है, जो उन्हें एक मनोरंजक साथी बनाती है।

(2) आड़ू-चेहरे वाला लवबर्ड (peach-faced lovebird)

peach-faced love bird

पीच-फेस्ड लवबर्ड, एक छोटा सा प्यारा तोता है। यह मूलतः दक्षिण-पश्चिमी अफ्रीका में जाता है। इसे रोज़ी-फेस्ड लवबर्ड भी कहा जाता है। इसका शरीर पर हरे रंग के पंख, चेहरे पर आड़ू रंग और इसके दम नीली होती है। इसलिए इसे आड़ू चेहरे वाला लव बर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है।

इसके चोंच सींग रंग में और आँखें भूरी होती है। यह लव बर्ड्स लगभग 6 इंच लंबे होते हैं और इनका वजन लगभग 2 औंस होता है।

ये love birds अपने चंचल और ऊर्जावान स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। उनका मिलनसार स्वभाव और मनमोहक स्वरूप सभी को आकर्षित करता है। उन्हें पक्षी प्रेमियों के बीच एक लोकप्रिय पसंद बनाता है।

(3) फिशर लवबर्ड (Fischer’s Lovebird)-

Fischer's Lovebird

Fischer’s Lovebirds एक छोटे और गठीला तोता हैं जो मूलतः तंजानिया और उत्तरपूर्वी जाम्बिया में पाए जाते हैं। ये लवबर्ड लगभग 5 इंच लंबे होते हैं और उनका वजन लगभग 2 औंस होता है। उनका हरा शरीर, पीला कॉलर, नारंगी चेहरा और लाल चोंच होती है। उनकी आंखें काली होती हैं.

फिशर लवबर्ड्स अपने स्नेही व्यवहार और अपने साथियों के साथ प्यार के लिए जाने जाते हैं। वे तोते अत्यधिक सक्रिय पक्षी होते हैं। उन्हें पर्याप्त स्थान और मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है।

फिशर के लवबर्ड सामाजिक पक्षी हैं और इन्हें अक्सर पालतू पक्षी के रूप में रखा जाता है। फिशर के लवबर्ड अपने चंचल और स्नेही स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं। इसलिए इसकी देखभाल करना भी अपेक्षाकृत आसान है। पशु प्रेमियों सबसे प्यारा पक्षी में से एक है।

फिशर के लवबर्ड्स के बारे में कुछ मजेदार तथ्य :-

  • फिशर लवबर्ड्स नाम जर्मन के खोजकर्ता गुस्ताव फिशर के नाम पर रखा गया है।
  • फिशर लवबर्ड के नर और मादा दोनों एक ही जैसे दिखते हैं, जिससे उनमे नर-मादा पहचानना मुश्किल हो जाता है।
  • फिशर लवबर्ड्स छोटे पक्षी में से एक हैं, जिनकी लंबाई लगभग 14 सेमी और वजन 43-58 ग्राम है।
  • वे बुद्धिमान पक्षी हैं और इन्हे करतब दिखाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।
  • वे पालतू मालिकों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प हैं, लेकिन उन्हें केवल प्रतिष्ठित प्रजनकों से ही खरीदा जाना चाहिए।

(4) नकाबपोश लवबर्ड (The Masked Lovebird)-

the masked lovebirds

नकाबपोश लवबर्ड, जिसे ब्लैक-मास्कड लवबर्ड या आई-रिंग लवबर्ड भी कहा जाता है। masked lovebird मूलतः दक्षिण पश्चिम अफ्रीका के शुष्क क्षेत्रों और तंजानिया क्षेत्रो में पाया जाता है। यह एक छोटा तोता है ,यह लगभग 5.5 इंच लंबा और इसकी वजन 50 ग्राम तक होता है। इसके गले से चेहरे तक काला रंग के पंख होते है और आँखें सफेद छल्ले से घिरे होते है। जिसके कारण इसे Masked Love birds से जाना जाता है। इसके गले के निचे पीले परत साथ ही पंखों और पीठ पर हरे रंग की परत होती है। नकाबपोश लवबर्ड सामाजिक पक्षी हैं और इन्हें अक्सर पालतू पक्षी के रूप में रखा जाता है। वे अपनी बुद्धिमत्ता और चंचल व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं।

नकाबपोश लवबर्ड्स के कुछ इंटरेस्टिंग तथ्य :-

  • ये एकपत्नी पक्षी हैं और जीवनभर के लिए संभोग करते हैं।
  • ये प्रति क्लच 4-6 अंडे देते हैं।
  • इनके अंडे लगभग 23 दिनों के बाद फूटते हैं।
  • इसके नए युवा पक्षी लगभग 6 सप्ताह के बाद उड़ जाते हैं।
  • नकाबपोश लवबर्ड्स 20 साल तक जीवित रह सकते हैं।

नकाबपोश लवबर्ड्स को पालतू पक्षी के रूप में देखभाल करना आसान है। उन्हें एक ऐसा पिंजरा चाहिए जो कम से कम 24 इंच चौड़ा, 18 इंच गहरा और 24 इंच ऊंचा हो। उनके मनोरंजन के लिए उनके पास ढेर सारे खिलौने होने चाहिए।Masked Lovebirds को ऐसे आहार की आवश्यकता होती है जिसमें विभिन्न प्रकार के बीज, फल और सब्जियाँ शामिल हों। उन्हें हर समय ताजे पानी की भी आवश्यकता होती है।

(5) नीले सिर वाला लवबर्ड (blue headed lovebird) :-

blue headed lovebird

नीले सिर वाले लवबर्ड तंजानिया और पड़ोसी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। जैसा कि इसके नाम से मालूम होता है, कि इन पक्षियों का सिर और गर्दन आकर्षक नीले रंग का होता है। इसके पीले स्तन और पंखों और पीठ पर हरे रंग की परत होती है, जो इसके पुरे शरीर को शुद्ध जीवंत प्रदान करता है। ये अपने सौम्य और प्रेमपूर्ण स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। जिसके कारण पशु और प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करती है। जो उन्हें लोकप्रिय पालतू जानवर बनाता है। blue headed love birds  ऐसे वातावरण में पनपते हैं जो मानसिक उत्तेजना और सामाजिक अवसर प्रदान करता है। नीले सिर वाला लवबर्ड दिखने में नकाबपोश लवबर्ड के समान हैं, लेकिन नीला सिर इसका एक अलग पहचान है।

नीले सिर वाले लवबर्ड एक सामाजिक पक्षी हैं और इन्हें अक्सर पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है। वे अपनी बुद्धिमत्ता और चंचल व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं। पालतू पक्षी के रूप में उनकी देखभाल करना आसान है। यह अपने सौम्य स्वभाव और आकर्षक नीले रंग के कारण सभी के लिए आकर्षण का केंद्र और सभी का मनमोहक है।

(6) न्यासा लवबर्ड (Nyasa LoveBird) :-

दोस्तों,हम अब एक ऐसे Love Birds की बात करेंगें, जो लवबर्ड जीनस की एक छोटी अफ्रीकी तोते की प्रजाति है। यह मूलतः मलावी, मोज़ाम्बिक और तंजानिया में पाई जाने वाली पक्षी है। इस लव बर्ड्स को लिलियन्स लवबर्ड के नाम से भी जाना जाता है। इन लव बर्ड्स का पंख हरे रंग का होता है, इनके सिर पर नारंगी रंग होता है, लाल चेहरा और नीली रंग की पूंछ होते हैं। यह 13 सेमी (5 इंच) लंबा होता है।
न्यासा लवबर्ड्स अपने चंचल चुलबुली स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। वे सामाजिक पक्षी हैं जो अपनी वफादारी के लिए जाने जाते हैं। Nyasa Love Birds झुण्ड में रहना पसंद करते है। ये एक दूसरे से आपस में स्नेह और प्यार से रहते है।
ये Love Birds नए प्रेमी-प्रेमिकाओं को अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए अच्छा सीख भी देती है और हमे अपने परिवारों में स्नेह और प्यार के बंधन को कैसे मजबूत बनाये सिखाती है। चूंकि लव बर्ड्स की घर में पलना सबके लिए आसान तो नहीं है ,लेकिन घर में हमे लव बर्ड्स कैनवास जरूर दीवाल में रखने चाहिए ,जो हमे प्यार और स्नेह का पाठ पद्धति है। प्रेम से ही परिवार में मजबूत रिश्ता पनपती है।

Nyasa LoveBird

Nyasa Love Birds के बारे में कुछ तथ्य :-

  1. ये लव बर्ड्स जीवनभर अपने साथी नहीं बदलते है।
  2. इनके मादा एक साल में 3-5 अंडे देते हैं।लगभग 21 दिनों के बाद अंडे फूटते हैं।
  3. न्यासा लवबर्ड्स के युवा पक्षी लगभग 6 सप्ताह के बाद उड़ जाते हैं।
  4. न्यासा लवबर्ड्स 20 साल तक जीवित रह सकते हैं।
  5. न्यासा लवबर्ड पिंजरे में नहीं रह सकते हैं और इनका प्रजनन करना मुश्किल हो सकता है।

(7) लाल चेहरे वाला लवबर्ड (Red Faced Lovebird) :-

Red Faced Love Bird

लाल चेहरे वाला लवबर्ड बहुत ही यूनिक पक्षी है। यह मूलतः जाम्बिया और उसके आस-पास के क्षेत्रों में पाए जाते है। इनके चेहरे चमकीले सुर्ख लाल रंग के होते है। इसके पूरे शरीर हरे रंग के पंखों से ढकी हुई होती है और पूंछ नीले पंखों में देखने को मिलती है।इसे लाल सिर वाले लवबर्ड के रूप में भी जाना जाता है, लवबर्ड जीनस की एक छोटी अफ्रीकी तोते की प्रजाति है। यह 15 सेमी (6 इंच) लंबा है और इसकी पूंछ छोटी है। जिसके कारण ये यूनिक पक्षी है , जिसे दूर से भी पहचाना जा सकता है।
ये प्रेमी पक्षी बहुत ही मिलनसार होते हैं। ये अपने पार्टनर के साथ प्रेम से रहते है और चोंच से चोंच मिलाकर प्यार का इजहार करते है। इनके इस प्यार के इजहार के कारण प्रेमी जोड़ा और पशु प्रेमी बेहद प्यार करते है। यह लव बर्ड्स प्रेम और भक्ति का गहरा प्रतीक है।

 अगर आप पालतू पक्षी पालने के शौक रखते है तो इसे रख सकते है ,लेकिन ये कुछ ही पालतू दुकानों में उपलब्ध हो पाती है। ये पक्षी पिंजरे में थोड़ा फुदक और उछल सकते है तो भी खुश रहते है।
ये लव बर्ड्स बिना कुछ बोले हम इंसानो को काफी कुछ सीखा जाते है, जैसे हर समय खुश रहना ,परिवार में आपस में मिलजुल कर ख़ुशी ख़ुशी रहना , एक दूसरे से प्यार के बंधन में रहना और बहुत कुछ !
यदि आप लव बर्ड्स पाल नहीं सकते, तो लव बर्ड्स जोड़ा का कैनवास दीवाल में जरूर टांग कर रखे ,जिसे देखकर घर के सदस्यों में प्यार और खुशियों का माहौल बने।

 लाल चेहरे वाले लवबर्ड्स के कुछ दिलचस्प तथ्य :-

  • ये अपने आसपास के मनुष्यों द्वारा बोली गई भाषा की आसानी से बोलने में सक्षम है ।
  • वे अपना घोंसला पेड़ों की खोहों या ज़मीन में बने गड्ढों में बनाते हैं।
  • ये सामान्यतः पिंजरे में 20 साल तक जीवित रह सकते हैं।
  • वे सर्वाहारी हैं और विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियाँ और बीज खाते हैं।
  • वे क्षेत्रीय पक्षी हैं और खतरा महसूस होने पर वे आक्रामक हो सकते हैं।
  • वे कुछ लाइसेंसधारी पालतू जानवरों की दुकानों में पाए जा सकते हैं।

(8) काले गाल वाला लवबर्ड (The black-cheeked lovebird):-

The black-cheeked lovebird

काले गाल वाला लवबर्ड (Agapornis nigrigenis) लवबर्ड जीनस की एक छोटी तोते की प्रजाति है। काले गाल वाले लवबर्ड दक्षिण पश्चिम जाम्बिया के एक छोटे से क्षेत्र में पाए जाते हैं।ये पक्षी झाड़ियों में निवास करते हैं और झुंड में रहना पसंद करते हैं।यह मुख्य रूप से भूरे सिर, लाल चोंच और सफेद आंखों के साथ हरे रंग का होता है। इसकी लंबाई 14 सेमी (5.5 इंच) है और इसकी पूंछ छोटी है।

ब्लैक-चीक्ड लवबर्ड, जिसे ब्लैक-मास्क्ड लवबर्ड के नाम से भी जाना जाता है, लवबर्ड प्रजाति की एक छोटी तोते है। यह मूलतः दक्षिण-पश्चिमी जाम्बिया और आस-पास के क्षेत्रों में पाई जाती है। ये लव बर्ड्स अपने आकर्षक भूरे सिर, सफ़ेद आँख,हरे रंग का शरीर होता है। इसके लाल चोंच और नीले पूंछ के लिए जाने जाते हैं।

काले गाल वाले लवबर्ड अत्यधिक सामाजिक होते हैं और ये लव बर्ड्स जिसे अपना जीवन साथी बना लेते है जीवनभर साथ निभाते हैं। इन लव बर्ड्स को प्रेम और समपर्ण का आदर्श अवतार माना जाता है। जो एक सच्चे दाम्पत्य प्रतीक है।ऐसे में गृह कलेश से छुटकारा पाने और पति -पत्नि के बीच अटूट प्रेम बंधन बढ़ाने के लिए लव बर्ड्स जैसे प्रेमी जोड़ा घर में रखना शुभ माना जाता है। प्रेम और रोमांस के प्रतिक लव बर्ड्स घर!

 काले गाल वाले लवबर्ड्स के कुछ दिलचस्प तथ्य :-

  • The black-cheeked lovebird अपनी तेज़, तीखी आवाजों के लिए जाने जाते हैं।
  • वे अपना घोंसला पेड़ों की खोहों या ज़मीन में बने गड्ढों में बनाते हैं।
  • मादा लवबर्डस 4 से 6 अंडे देती है, 23 दिनों के बाद फूटते हैं। इनके बच्चे लगभग 6 सप्ताह के बाद उड़ जाते हैं।
  • इन्हे पिंजरे में देखभाल करना अपेक्षाकृत आसान है।
  • ये पिंजरे में 20 साल तक जीवित रह सकते हैं।
  • ये दूसरे लवबर्ड्स की तरह आम नहीं हैं, लेकिन ये कुछ पालतू जानवरों की दुकानों में उपलब्ध हो सकते हैं।

(9) एबिसिनियन लवबर्ड (The Abyssinian lovebird):-

Abyssinian Lovebirds

एबिसिनियन लवबर्ड, तोता प्रजाति के सबसे हरा पक्षी है,जिसे काले पंखों वाला लवबर्ड भी कहा जाता है,। एबिसिनियन लवबर्ड मूलतः इरिट्रिया और इथियोपिया के 10,000 फीट की ऊंचाई वाली पहाड़ी इलाकों में पाए जाते हैं। यह लवबर्ड अपने प्रजाति में सबसे बड़ा पक्षी है, जिसकी लंबाई लगभग 16.5 सेमी होती है। इस लवबर्ड्स के वयस्क नर को माथे में लाल रंग और आंखों के चारों ओर लाल पंखों की घेरा कारण आसानी से पहचाना जा सकता है।जबकि मादा का सिर बिल्कुल हरा होता है। इसके नर-मादा दोनों के पूंछ के पंख काले रंग के होते हैं और पूंछ के नीचे पीले रंग के पंख होते हैं।यह लव बर्ड्स काफी स्नेही और सामाजिक है। यह झुण्ड में रहना पसंद करते है।

एबिसिनियन लवबर्ड्स के बारे में कुछ मजेदार तथ्य :-

  • एबिसिनियन लवबर्ड्स एक ऐसा पक्षी हैं जो अपना घोंसला बनाने के लिए अपने ही पंखों का उपयोग करती हैं।
  • ये लवबर्ड सभी प्रकार की जलवायु में अनुकूल हो सकते है।
  • एबिसिनियन लवबर्ड्स मनुष्यों की बोली को नकल करने में बहुत अच्छे माने जाते हैं, लेकिन अन्य तोतों की तरह बातूनी नहीं होते हैं।
  • ये लव बर्ड्स संगति का आनंद लेते हैं।

(10) मेडागास्कर लवबर्ड (The Madagascar lovebird):-

The Madagascar lovebird

मेडागास्कर Lovebirds (Agapornis canus), जिसे ग्रे-हेडेड लवबर्ड के रूप में भी जाना जाता है, मेडागास्कर लवबर्ड मूलतः मेडागास्कर द्वीप में पाए जाने वाले एक छोटी प्रजाति
तोते है। इसकी लंबाई लगभग 13 सेमी होती है। इस लव बर्ड्स के वयस्क नर का सिर भूरे रंग का होता है, जबकि मादा का पूरा सिर हरा होता है। लेकिन दोनों नर-मादा की पेट पीला और चोंच काली होती है।

मेडागास्कर लवबर्ड्स के बारे में मजेदार तथ्य :-

  • मेडागास्कर लवबर्ड्स को अक्सर ज़मीन पर लटकते हुए देखा जा सकता है।
  • वे बहुत स्नेही पक्षी माने जाते हैं और अपने पड़ोसियों के साथ समय पर रहना पसंद करते हैं।
  • मेडागास्कर लवबर्ड्स को देख-रेख करना आसान है.इसलिए इसे आसानी से पाला जा सकता है।
  • मेडास्कर लवबर्ड नियमित स्नान में रुचि रखते हैं।
  • मेडास्कर लवबर्ड को सूर्य के प्रकाश के संपर्क की भी आवश्यकता है।
  • मेडागास्कर लवबर्ड पिंजरें में लगभग 15 साल तक जीवित रह सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *